नारायणपुर से केशकाल होते अंतागढ़ जाती भिलाई स्टील प्लांट की गाड़ियों की स्पीड बन रही दुर्घटनाओं का कारण।

केशकाल/महफूज़ अली–नारायणपुर लौह खदान से गिट्टी भरकर केशकाल होते हुए अंतागढ़ को जाने वाली प्रतिदिन सैकड़ो की संख्या में 16चक्के की हाइवा रोड पर सरपट दौड़ती नजर आती है, लोहे गिट्टी से भरी लोड ट्रकों की स्पीड केशकाल शहर से गुजरते हुए भी कम नहीं होती है जो अक्सर दुर्घटनाओं का कारण बन रही है जिला प्रशासन को इस और ध्यान देने की आवश्यकता है।

कुछ दिनों पूर्व फ़रसगांव केशकाल के बीच मांझीआठ गांव के पास हाइवा की टक्कर से कोंडागांव के एक उभरते युवा ज्वेलरी व्यवसायी की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी, वहीं कल केशकाल घाट के आठ एवं नौ नंबर के मोड़ के बीच ट्रक एवं गिट्टी से भरी हाइवा की जबरदस्त टक्कर के चलते केशकाल घाट में घंटों जाम लगा रहा।

भिलाई स्टील प्लांट में लोहे की गिट्टी की मांग को पूरा करने के लिए हाइवा की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है यह हाइवा नारायणपुर एवं ओरछा क्षेत्र के लोकल निवासी खरीद कर भिलाई स्टील प्लांट के साथ टेंडर में गिट्टी लाने का काम कर रहे हैं दिनों दिन इन हाइवा की संख्या बढ़ती जा रही है जिससे कि नेशनल हाईवे 30 पर एवं केशकाल घाट पर दबाव बढ़ गया है।

केशकाल नारायणपुर से अंतागढ़ की दूरी मात्र 40 किलोमीटर की है लेकिन भिलाई स्टील प्लांट की यह हाइवा नारायणपुर से निकलकर कोंडागांव केशकाल कांकेर भानु प्रतापपुर होते हुए अंतागढ़ को जाती है जो लगभग 200 किलोमीटर की लीड है पूर्व में नारायणपुर से अंतागढ़ के लिए सीधे इन हाइवा को भेजा जा रहा था लेकिन लोकल निवासियों के विरोध के बाद लोड ट्रैकों को नारायणपुर से अंतागढ़ जाने मना कर दिया गया अब यह हाइवा नेशनल हाईवे का हवाला देते हुए कोंडागांव से कांकेर तक की नेशनल हाईवे पर सरपट दौड़ती नजर आ रही है। यह गाड़ियां गिट्टी लेकर अंतागढ़ के ट्रेन बैरक में खाली कर खाली गाड़िया अंतागढ़ से सीधे नारायणपुर पहुंचती है एवं लोड ट्रक नारायणपुर से कोंडागांव केशकाल होते हुए अंतागढ़ को जाती है।

बस्तर की बैलाडीला लौह खदान एवं नारायणपुर क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली लौह खदानों से प्रतिदिन लगभग 3000से 4000 ट्रक नेशनल हाईवे 30 पर केशकाल घाट होते हुए गुजरती है जिसका असर केशकाल घाट में देखने को मिल रहा है।

केशकाल बाईपास बनने के बाद केशकाल शहर में लोड कम होने की बात प्रशासन करता रहा है, लेकिन पिछले 5 वर्षों से बाईपास का काम अधूरे में लटका पड़ा है सरकार को एवं प्रशासन को बाईपास के कार्य में तेजी लाने विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है।

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